उदयगिरि की गुफाएँ

उदयगिरि का अर्थ है सूर्योदय का पहाड़, मध्य प्रदेश के विदिशा के पास बीस रॉक-कट गुफाओं का एक ऐतिहासिक स्थल।

उदयगिरि गुफाएं भारत की कुछ सबसे प्राचीन हिंदू छवियों और गुफाओं का प्रतिनिधित्व करती हैं। ये गुफाएँ गुप्त काल के सबसे महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल हैं। यहाँ चंद्रगुप्त द्वितीय (सी। 375-415) और कुमारगुप्त के शासनकाल से संबंधित गुप्त वंश के महत्वपूर्ण शिलालेख हैं। यह स्थल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत संरक्षित है।

इन गुफाओं तक पहुंचना बहुत सरल है। भोपाल से 57 किलोमीटर दूर इन गुफाओं तक आप गाड़ी के सहारे एक घंटे में यहाँ पहुँच सकते हैं। यहाँ पहुँच कर आपको न केवल आध्यात्मिक सुख का अनुभव होगा अपितु आप स्वयं को गुप्त काल के बहुत समीप पाएंगे। आपको महसूस होगा कि इन ऐतिहासिक इमारतों से होकर आप उस शांति तक पहुँच सकते हैं जहाँ स्वयं भगवान का वास होता है।

उदयगिरि गुफा परिसर में कुल बीस गुफाएं हैं, जिनमें से एक जैन धर्म को और अन्य सभी हिंदू धर्म को समर्पित है। पाषाण पर की गई नक्कासी से निर्मित ये गुफाएँ साक्षी हैं मनुष्य के कला और भक्ति के प्रति समर्पण की।

उदयगिरि की गुफाओं में वैष्णववाद (विष्णु), शक्तिवाद (दुर्गा और मातृका) और शैववाद (शिव) की प्रतिमाएं हैं। ये गुफाएँ हिंदुओं की लोकप्रिय पौराणिक कथाओं का चित्रण करती है।

इतिहास की ओर दृष्टि डालें तो उदयगिरि और विदिशा का क्षेत्र दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व तक बौद्ध और भागवत स्थल था, जैसा कि सांची के स्तूपों और हेलियोडोरस स्तंभ से प्रमाणित होता है।

जैन गुफा ४२५ सीई से सबसे पुराने ज्ञात जैन शिलालेखों में से एक के लिए उल्लेखनीय है, जबकि हिंदू गुफाओं में ४०१ सीई से शिलालेख हैं।

यूँ तो उदयगिरि आने के लिए कोई भी मौसम अच्छा है किन्तु आप गर्मियों में यहाँ दोपहर नहीं बिता पाएंगे। आपकी कला, इतिहास और अध्यात्म में रुचि है तो यह स्थान आपकी यात्रा के लिए सर्वोत्तम है किंतु यदि आपकी रुचि नहीं भी है तो भी इस जगह को इसकी खूबसूरती के लिए आप बहुत पसंद करेंगे। खाने पीने के लिए एमपीटी का रिसोर्ट है साँची में। तो जब भी भोपाल आएं साँची के साथ उदयगिरि का भी आंनद उठाएं।

2 thoughts on “उदयगिरि की गुफाएँ

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s